गले की खराश को खत्म करना है तो करें ये घरेलू उपाय, जल्द होगा आराम

गले की खराश को खत्म करना है तो करें ये घरेलू उपाय, जल्द होगा आराम

सेहतराग टीम

बदलते मौसम की वजह से हमें कई तरह की सावधानियां बरतने की जरूरत होती हैं, क्योंकि इस समय कई तरह के रोग होने का डर होता है जैसे बुखार, खांसी, सर्दी-जुकाम आदि समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में लोग अपना ख्याल कैसे रखें ये सबसे बड़ा सवाल है। वहीं बदलाव भरे समय में लोगों के गले में भी खराश रहता है। इसका कारण स्ट्रेप्टोकोकस नामक बैक्टीरिया है। अगर इसको सिरियस ना लिया जाए तो ये आगे चलकर टॉन्सिल, साइनसाइटिस, ब्रोकाइटिस जैसी बीमारी को आमंत्रण दे सकता है।

पढ़ें- सात्विक आहार क्या है, वज़न घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में कैसे मदद करता है?

इस बदलाव भरे दिन में अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे है तो घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसे करने से आपको इन सब समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।

गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies for Sore Throat or gale ki kharash in Hindi):

अदरक

गले की खराश से निजात दिलाने में अदरक काफी कारगर साबित हो सकती हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो मुंह और गले के संक्रमण को खत्म करने में मदद करता है। इसके लिए आप अदरक की चाय का सेवन करें। इसके लिए एक पैन में डेढ़ कप पानी डालकर गर्म करें। इसके बाद इसमें चीनी, चाय पत्ती और अदरक डालकर धीमी आंच में उबाल लें। इसके बाद दिन में 2-3 बार इसका सेवन करें। 

मेथी के बीज

मेथी के बीज में एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपको हर तरह के इंफेक्शन से छुटकारा दिलाते हैं। इसके साथ ही यह बलगम को साफ करने में भी मदद करता है। इसके साथ ही गले में खराश के कारण आने वाली सूजन को भी कम करने में मदद करता है। इसको इस्तेमाल करने के लिए एक पैन में 2 गिलास पानी गर्म करें औस इसमें मेथी डालकर थोड़ी देर उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर थोड़ा ठंडा होने दें। इसके बाद इस पानी से दिन में 3-4 बार गरारे करें। 

सेब का सिरका

सेब के सिरके में एंटी माइक्रोबियल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जो गले में बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। जिससे आपको गले की खराश में राहत मिलती है। इसके लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और आधा चम्मच नमक डाल लें। इसके बाद दिन में 3-4 बार इस पानी से गरारे करें। 

गर्म पानी से गरारे

नमक युक्त गर्म पानी में एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं। जो मुंह और गले के बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करते हैं।  एक गिलास में गुनगुना पानी लेकर उसमें आधा चम्मच नमक डाल लें। इसके बाद इस पानी से दिन में 3-4 बार गरारे करें। इससे आपको राहत मिलेगी।

 

इसे भी पढ़ें-

इन तरीकों से पा सकेंगे हाइट बढ़ने का वरदान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।